Pages

Tuesday, January 3, 2017

व्हाट्सएप्प पर ये वायरस चुरा रहे हे आपका बैंकिंग और पर्सनल डेटा


- आप अपने Whatsapp पर चैट करते हैं तो हो जरा सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि Whatsapp दो नए और खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुका है।


- इस बारे में देश के रक्षा एवं सुरक्षा प्रतिष्ठानों को 30 दिसंबर को एक एडवायजरी जारी की गई थी। कहा गया था कि दो वायरस फाइल व्हाट्सऐप पर लगातार फैल रहे हैं। 


- इन वायरस में गलत तरीके से एनडीए और एनआईए जैसे संगठनों का नाम लिया गया है, जो निजी जानकारी चुराने के साथ ही बैंकिंग इंफॉर्मेशन भी चुरा सकते हैं। ये वाइरस बेहद आसान तरीके से आपकी निजी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

- ये यूजर की निजी जानकारियां चुराने में सक्षम हैं, खासतौर पर जवानों की। वायरस वाली फाइल प्रमुखरूप से 'एमएस एक्सेल' फॉर्मेट में बनाई जाती है। मगर, अधिकारियों ने एक उपयोगकर्ता के फोन और डाटा पर हमला करने के लिए 'एमएस वर्ड' या 'पीडीएफ' स्वरूपों में इनके फर्जी नाम रखने की आशंकाओं से इन्कार नहीं किया है। 


- एडवायजरी में कहा गया है कि करप्ट वायरस फाइल को इस तरह से प्रोग्राम किया गया है कि यह गैरकानूनी तरीके से यूजर की निजी जानकारी, उनके लॉगिन की जानकारी और बैंकिंग डिटेल्स जैसे पासवर्ड या पिन नंबर को चुरा सकता है।

No comments:

Post a Comment