Pages

Thursday, December 15, 2016

स्मार्टफोन इन बड़ी वज़ह से होता हे ब्लास्ट, आप एसे रखिये ध्यान


पिछले कुछ समय में स्मार्टफोन के फटने की इतनी घटनाएं हो चुकी हैं कि अब इन्हें आम घटनाओं में गिना जाने लगा है। भले ही अब इसे आम घटना के दौर पर लिया जाने लगा हो लेकिन यह कितना खतरनाक है इस बात को समझना जरूरी है क्योंकि फोन ब्लास्ट होना आपको बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। 

स्मार्टफोन के गिरने से लिथियम आयन बैटरी फट सकती है, जो किसी के लिए भी ख़तरनाक होता है। अगर स्मार्टफोन में लगाने के लिए सस्ती बैटरी ख़रीदते हैं तो उनके साथ भी ऐसा हो सकता है कि बैटरी फूल जाए और विस्फोटक बन जाए। अगर बैटरी ख़राब है तो ऐसा हो सकता है लेकिन बढ़िया बैटरी का अगर तापमान बहुत ज़्यादा हो जाएगा तो भी ऐसा हो सकता है।

स्मार्टफोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में जो लिथियम आयन बैटरी इस्तेमाल होती है वो आम तौर पर बहुत सुरक्षित होती हे. लेकिन जैसे-जैसे स्मार्टफोन की प्रोसेसिंग की क्षमता बढ़ रही है बैटरी टेक्नोलॉजी उस रफ़्तार से नहीं सुधर रही है। मल्टी विंडो में काम करने वाले स्मार्टफोन की बैटरी पर हमेशा ज़ोर पड़ता है। इसके कारण फ़ोन के अंदर का तापमान बढ़ जाता है जिससे शार्ट सर्किट होने का ख़तरा बना रहता है।

ज़्यादा तापमान होने के कारण बैटरी के अंदर ऐसी स्थिति बन जाती है कि और भी गर्मी पैदा होती है और ये एक रिएक्शन की तरह बन जाता है। ऐसी ही ख़राबी के कारण बैटरी में विस्फोट या आग लगने का डर होता है। बैटरी के काम करने के तरीक़े के बारे में ये वीडियो देख सकते हैं। कुछ पुरानी बैटरी को अगर बहुत ज़्यादा चार्ज करें तो भी ऐसा हो सकता है।

आये दिन होने वाले मोबाइल ब्लास्ट की मुख्य वजह को भी समझना जरूरी है...

1. बैटरी का ज्यादा गर्म होना - 
स्मार्टफोन के फटने का सबसे मुख्य कारण है बैटरी का ज्यादा गर्म हो जाना। अकसर हम फोन को चार्जिंग पर लगाकर भूल जाते हैं जिससे चार्ज होने के बाद भी फोन बिजली के संपर्क में रहता है और उसकी बैटरी ज्यादा गर्म हो जाती है। ज्यादा गर्म हो जाने के कारण बैटरी के पिघलने और फटने की संभावना बढ़ जाती है।

2. गलत चार्जर का इस्तेमाल - 
अकसर हम ओरिजिनल चार्जर के खराब होने के बाद लोकल चार्जर का इस्तमाल करना शुरू कर देते हैं जो कि हमारे फोन और उसकी बैटरी दोनों के लिए बहुत ही खतरनाक होते हैं।

3. लोकल बैटरी का प्रयोग - 
एक बार बैटरी खराब हो जाने पर हम अकसर पैसे बचाने के लिए लोकल बैटरी का इस्तमाल करने लगते हैं जो कि चार्ज करने पर जल्दी गर्म हो जाती है और ब्लास्ट जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। इन बैटरियों के चार्जिंग सर्किट और इनपुट पावर में किसी भी प्रकार का फॉल्ट होता है, तब भी बैटरी अधिक गर्म होकर फट सकती है।

4. स्मार्ट विंडो का प्रयोग - 
अकसर हम अपने स्मार्टफोन में स्मार्ट विंडो का इस्तमाल करते हैं जिससे कि हम अपने फोन के फंक्शन को और भी आसान बना सकें, लेकिन आसान बनाने के साथ-साथ यह फंक्शन हमारे फोन की बैटरी पर भी दबाव डालता है।

5. बैटरी के कंपोनेंनट - 
हमारे स्मार्टफोन की बैटरी लिथियम आयन की बनी होती है जिसके कारण वह काफी हल्की होती हैं। अगर कभी भी यह उंचाई से गिर जाती है तो इनमें शॉर्ट सर्किट का खतरा बन जाता है जिससे फोन के ब्लास्ट होने की भी संभावना बढ़ जाती है।

No comments:

Post a Comment