Pages

Sunday, December 11, 2016

फेसबुक को आपने भी दिया हे मोबाइल न. तो यह खबर जरुर पढ़े


सोशल नेटवर्किंग पर आजकल हर कोई अपडेट रहता है।

सोशल नेटवर्किंग में सबसे पॉपलुर फेसबुक है जहां लोग अपने दोस्तों से बात करते ही हैं इसके साथ अंजान लोगों से भी, यहां तक की लोगों की जोड़िया भी बन जाती हैं। किसी को लड़का पसंद आ जाता है तो किसी को लड़की। कई बार लड़कों को लड़की इतनी पसंद आ जाती है कि उसके नंबर के लिए जुगाड़ लगाते हैं।

फेसबुक पर मोबाइल नंबर कैसे प्राप्त करें?

अगर आपके फेसबुक फ्रेंड ने फेसबुक पर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर किया है तो आप उनका मोबाइल नंबर जान सकते हैं। आपके किसी दोस्त ने अपना फोन नंबर पब्लिक किया हुआ है तो आप उसकी फेसबुक टाइमलाइन पर जाकर उसका नंबर जान सकते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ लोग अपने फोन नंबर को हाइड कर देते हैं।

डेली मेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक सॉल्ट.एजेंसी के टेक्निकल डायरेक्टर रेजा मोउनुदीन ने एक कोडिंग स्क्रिप्ट के जरिये ब्रिटेन, यूएस और कनाडा का हर संभव नंबर कॉम्बिनेशन तैयार किया। उसके बाद उन्होंने लाखों नंबरों को फेसबुक के ऐप-बिल्डिंग प्रोग्राम (API) पर भेजा। बदले में, उन्हें लाखों पर्सनल प्रोफाइल्स मिल गए।


मोइनुदीन ने डेली मेल से कहा, 'इतने बड़े सिक्यॉरिटी लूपहोल के साथ, सही जानकारी वाला कोई भी व्यक्ति फोन नंबर को फेसबुक पर डालने वाले यूजर्स की निजी जानकारी इकट्ठी कर उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। वह यूजर्स की डीटेल्स बेच भी सकता है।'

फेसबुक को इस बारे में अप्रैल में ही सूचित किया जा चुका है और API को प्री-एन्क्रिप्ट करने के लिए भी कहा गया है, लेकिन यह लूपहोल जस-का-तस है। इससे साइट के करीब 14 लाख यूजर्स के अकाउंट हैकर्स के लिए उपबल्ध हैं।

-Facebook se pata kare Aapke Aaspaas ka Free Public Wi-Fi

RAND कॉर्पोरेशन के नैशनल सिक्यॉरिटी डिविजन की पिछले साल की रिपोर्ट के मुताबिक तस्वीरें, नाम, फोन नंबर्स, पढ़ाई की जानकारी और लोकेशन अवैध ट्रेडिंग साइट्स के नेटवर्क पर बेचे जा सकते हैं।

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि ट्विटर और फेसबुक अकाउंट्स में अब अब चोरी किये हुए क्रेडिट कार्ड्स से भी ज्यादा फायदा मिलता है।

ऐसे दोस्तों का नंबर जानने के लिए आप इस ट्रिक की मदद ले सकते हैं। आपको बता दें कि यह ट्रिक मोबाइल पर काम नहीं करेगी, आपको कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करना होगा।


1. सबसे पहले कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर ओपन करें।


2. अब आपको Toolkit for facebook एक्सटेंशन टूल इंस्टॉल करना है।


3. अब इस एक्सटेंशन को ओपन करें। यहां आपको कुछ ऑप्शन दिए गए होंगे।


4. इनमें से आपको Extraction Tools पर क्लिक करना है। यहां आपको extract public phone number of friends पर क्लिक करना है।


5. यह फ्री टूल नहीं है। आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इसका शुल्क 9 डॉलर यानि करीब 630 रुपए है।


6. जैसे ही आप सब्सक्रिप्शन लेंगे आप अपने दोस्तों के फोन की लिस्ट देख पाएंगे।

No comments:

Post a Comment