Pages

Saturday, December 17, 2016

आपका मोबाइल हैंग होता हे, तो अपनाये ये टॉप 10 ट्रिक



- एंडरॉयड स्मार्टफोन उपयोग के दौरान अक्सर हैंग हो जाता है। फोन की कोई भी फंक्शनलिटी काम नहीं करती। उस वक्त या तो आप फोन को रिस्टार्ट करते हैं या फिर थोड़ा इंतजार करते हैं कि कुछ देर में यह ठीक हो जाएगा। एक बार हैंग की समस्या शुरू हो गई तो फिर अक्सर यह परेशान करने लगती है। परंतु इस समस्या का समाधान है और आप आसानी से अपने फोन को ठीक कर सकते हैं। आगे हमने ऐसे ही उपाए सुझाए हैं जिससे आप अपने फोन की हैंग होने की समस्या से निजात पास सकते हैं।

1. फोन मैमोरी को करें खाली

- एंडरायड फोन के उपयोग के दौरान अक्सर अनचाहा डाटा फोन की कैशे मैमोरी में इंस्टॉल हो जात है। कैशे मैमोरी को हम फोन का सीपीयू मैमोरी भी कहते हैं। यह फोन की इंटरनल मैमोरी में होता है। एंडरॉयड फोन में ब्राउजर, एप्लिकेशन और गेम सहित किसी भी फीचर का उपयोग करने के दौरान कुछ अनचाहा डाटा कैशे मैमोरी में स्टोर हो जाता है। यह डाटा जैसे-जैसे भरने लगता है वैसे-वैसे फोन धीमा होने लगता है और हैंग की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में आप कैशे मैमोरी को डीलीट कर फोन हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। कैशे मैमोरी का विकल्प आपको सेटिंग में जाकर स्टोरेज में मिलेगा।

2. थर्ड पार्टी एप्स इंस्टॉल करना

- स्मार्टफोन पर इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के साथ ऐसी समस्या आती है कि उनका फोन अक्सर स्लो हो जाता है और बाद में हैंगिंग की समस्या आने लगती है। दरअसल, इंटरनेट पर जब भी कुछ सर्च किया जाता है, तब वो फोन की टेम्परेरी मेमोरी में सेव हो जाता है। जब ये डाटा बहुत ज्यादा हो जाता है, तब स्मार्टफोन स्लो हो जाता है। इसके सॉल्युशन के तौर पर स्मार्टफोन के कैशे को हमेशा डिलीट करते रहना चाहिए।

इसके लिए जिस ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी हिस्ट्री में जाकर टेम्परेरी फाइल डिलीट कर दें।अक्सर यूजर्स स्मार्टफोन में ऐसे थर्ड पार्टी एप्स इन्स्टॉल कर लेते हैं जो गूगल प्ले स्टोर पर भी नहीं होते। इन एप्स से सॉफ्टवेयर के करप्ट होने का खतरा रहता है। साथ ही ये फोन को हैंग भी करते हैं। इसके सॉलयुशन के तौर पर वो ही थर्ड पार्टी एप्स इन्स्टॉल करें जो ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद हों।

3. फर्मवेयर अपडेट

- हैंग होने का कारण फोन का पुराना सॉफ्टवेयर भी हो सकता है। कंपनियां अक्सर इस समस्या के समाधान के लिए अपडेट देती हैं। इसके लिए आपको नोटिफिकेशन भी मिलता है। परंतु यदि नोटिफिकेशन नहीं आया है तो आप सेटिंग में अबाउट फोन और फिर सॉफ्टवेयर में जाकार इसे चेक कर सकते हैं। अगर अपडेट आया है तो तुरंत करें। इससे हैंग की समस्या का समाधान हो सकता है।

मैमोरी कार्ड में एप्लिकेशन को करें मूव और इंस्टाॅल
आपके स्मार्टफोन की इंटरनल मैमोरी यदि कम है तो कोशिश करें कि डाटा कार्ड में ही एप्लिकेशन और गेम को स्टोर करें। वहीं यदि फोन में ढेर सारे एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल है तो कुछ को आप मैमोरी कार्ड में मूव कर सकते हैं। फोन की सेटिंग में एप्लिकेशन मैनेजर में आपको यह विकल्प दिखाई देगा। याद रहे कि फोन हैंग होने का सबसे बड़ा कारण इंटरनल मैमोरी का भरना होता है। ऐसे में आप इंटरनल मैमोरी को जितना खाली रखेंगे फोन उतना कम परेशान करेगा।

4. मैमोरी कार्ड को पूरा न भरें


-जरुरी फोटो हो गये हे डिलीट तो ये सिम्पल ट्रिक से वापस पाये

- फोन हैंग होने का कारण आपका मैमोरी कार्ड भी हो सकता है। यदि आपके फोन में 32जीबी तक के मैमोरी कार्ड का सपोर्ट है और आपने 32जीबी का कार्ड उपयोग किया है तो कोशिश करें कि कार्ड को पूरा न भरे। अधिकतम क्षमता से कम का ही मैमोरी कार्ड का उपयोग करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

5. मैमोरी कार्ड स्टोरेज

- फोटोग्राफ, वीडियो और आॅडियो फाइल को मैमोरी कार्ड में ही स्टोर करने की कोशिश करें। यदि पहले से फाइलें इंटरनल मैमोरी में उपलब्ध हैं जो उसे कार्ड में मूव कर दें। कैमरा सेटिंग में वीडियो और आॅडियो फाइल को कार्ड में स्टोर करने का विकल्प होता है। वहीं फाइल मैनेजर से आप गानों को कार्ड में मूव कर सकते हैं।

6. क्लाउड स्टोरेज

- एंडरॉयड स्मार्टफोन में डाटा स्टोर के​ लिए क्लाउड स्टोरेज भी बेहतर विकल्प है। ऐसे फाइल फोल्डर जिनका उपयोग आप बेहद कम करते हैं उन्हें क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं। इससे फोन की इंटरनल मैमोरी खाली होगी। परंतु इस बात का ध्यान रहे कि क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। गूगल ड्राइव, वन ड्राइव और ड्राॅप बाॅक्स इत्यादि क्लाउड स्टोरेज एप्ल्किेशन हैं।

7. बिना वजह अपडेट करना 

- स्मार्टफोन कंपनी समय-समय पर अपने स्मार्टफोन के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने की सुविधा देती हैं। अपडेट का क्रम जैलीबीन-किटकैट-लॉलीपॉप-मार्शमैलो हो सकता है। लेकिन इस अपडेट होने से स्मार्टफोन स्लो हो सकता है। इसकी बड़ी वजह फोन में पुराने हार्डवेयर के साथ कम स्पीड वाला प्रोसेसर और रैम हो सकते हैं। इसके सॉल्युशन के तौर पर कंपनी ऑपरेटिंग सिस्टम देती है, वो ही उस हैंडसेट के लिए परफेक्ट होता है। नए ओएस से अपडेट तभी करें जब फोन ऑक्टाकोर प्रोसेसर और कम से कम 2जीबी रैम हो।एंड्रॉइड फोन में कई बार ये समस्या एप्स अपडेट करने पर भी आती है।

8. फैक्ट्री डाटा रिसेट

- यदि इन चीजों से भी फोन में हैंग की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आप इसे एक पर फैक्ट्री डाटा रिसेट कर सकते हैं। परंतु फैक्ट्री डाटा रिसेट करने से आपके फोन में उपलब्ध सभी डाटा नष्ट हो जाएंगे इससे पहले अपने फोन की डाटा का बैकअप जरूर ले लें। एंडरॉयड स्मार्टफोन में सेटिंग में बैकअप एंड रिसेट के अंदर फैक्ट्री डाटा रिसेट का विकल्प मिलेगा। इससे फोन में उपलब्ध सभी अनचाहा डाटा नष्ट हो जाएगा और आपके स्मार्टफोन का परफाॅर्मेंस से बेहतर हो जाएगा।

9. टास्क मैनेजर

- फोन उपयोग के दौरान हम एक साथ कई एप्लिकेशन को खोलते जाते हैं। सभी एप्लिकेशन बैकग्राउंड में रन कर रहे होते है। ऐसे में कोशिश करें कि टास्क मैनेजर के माध्यम से एप्लिकेशन को बंद कर दें। ढेर सारे एप्लिकेशन को रन करने की वजह से भी फोन हैंग हो सकता है।

10. मेमोरी में जगह ना होना

- कई बार ऐसा होता है कि एप्स इन्स्टॉल करने के दौरान कुछ एक्स्ट्रा एप्स भी इन्स्टॉल हो जाते हैं। ये एप्स आपको दिखाई नहीं देते, लेकिन फोन की रजिस्ट्री में ये सेव हो जाते है। बाद में ये स्मार्टफोन को स्लो और हैंग करना शुरू कर देते हैं। इसके सॉल्युशन के तौर पर स्मार्टफोन में एंटीवायरस होने पर वह इन एक्स्ट्रा एप्स को क्लीन कर देता है।

No comments:

Post a Comment